Saturday 19 October 2019

CCC Course Syllabus, Exam की पूरी जानकारी.

CCC Course Syllabus, Exam की पूरी जानकारी

CCC Computer Course (in Hindi) बहुत ही लोकप्रिय हो गया हैं. हर नया Student इस CCC Online Course को करना चाहता हैं. मगर CCC Course की पूरी जानकारी नही होने के कारण वे इस Computer Course कोर्स में Admission नही ले पाते हैं.
इसलिए हमने इस CCC Course Complete Guide in Hindi को तैयार किया हैं. जिसमें Course से संबंधित लगभग सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई हैं. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने CCC Course Guide को निम्न भागों में बांटा हैं.
CCC Course Kya Hai in Hindi
CCC Computer Course


CCC Course क्या हैं – What is CCC Course in Hindi

CCC की Full Form Course on Computer Concepts और हिंदी में कम्प्युटर अवधारणा पाठयक्रम होती हैं. CCC एक कम्प्युटर कोर्स हैं जिसका उद्देश्य Computer Literacy (कम्प्युटर शिक्षा) प्रदान करना हैं.
CCC Course को NIELIT यानि National Institute of Electronics and Information Technology संस्था द्वारा कराया जाता हैं. इसे नाइलिट के नाम से भी जाना जाता हैं. नाइलिट का पूराना नाम DOEACC यानि Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes था.
CCC एक Government Certified Course है जिसे सरकारी नौकरियों में कम्प्युटर शिक्षा की योग्यता के लिए मान्यता प्राप्त हैं. इसलिए वे Students जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है उन्हे तो CCC Course में Admission जरूर लेना चाहिए.

CCC Course करने के फायदें

CCC Course का मुख्य उद्देश्य कम्प्युटर साक्षर बनाना हैं. तो इसका सबसे बडा फायदा तो यही हैं कि आप कम्प्युटर चलाना सीख जाऐंगे. इस कोर्स के निम्न फायदे हो सकते हैं.
  • क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप Computer FundamentalsInternet, MS Office, Database आदि को इस्तेमाल करने लायक हो जाते हैं.
  • जैसा हमने ऊपर बताया कि यह एक सरकारी मान्यता प्राप्त कोर्स हैं. इसलिए सरकारी नौकरी और पदोन्नती में कम्प्युटर शिक्षा की योग्यता के लिए इस कोर्स को प्रस्तुत कर सकते हैं.
  • Students अपने ग्रहकार्य (Homework) के लिए नई-नई जानकारी जुटाने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं. और अपने Project Work भी तैयार कर सकते हैं.
  • Housewives यानि ग्रहणियाँ घर की साज-सज्जा, खाना पकाना, नए पकवान की जानकारी, स्वास्थय की जानकारी आदि के लिए इंटरनेट का उपयोग कर सकती हैं. और मनोरंजन के लिए अपने TV Serials, Movies, Comedy आदि ऑनलाईन देख सकती हैं.
  • Online Shopping, Banking Transactions, Email आदि सेवाओं का भी इस्तेमाल करना आप इस कोर्स को करने के बाद सीख जाते हैं.
इसलिए हम कह सकते हैं कि यह कोर्स students से लेकर Housewives तक सभी के लिए फायदेमंद हैं. अत: Computer और Information Technology का दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए इस कोर्स को करना जरूरी हैं.

CCC परीक्षा कब, कहाँ और कैसे होगी – CCC Exam Full Detail in Hindi

NIELIT द्वारा CCC Course के Exam पूरी साल आयोजित करवाए जाते हैं. आप हर माह इस कोर्स का Exam दे सकते हैं.
Exam Form भरते समय आपको Exam City और Exam Month का चुनाव करना पडता हैं. इसके बाद Admit Card Download करके Exam की सारी जानकारी उसमे देखी जा सकती हैं.
Admit Card में Exam City और Exam Date (महिने का पहला शनिवार) Print होती हैं. आप अपना आधार कार्ड इसके साथ ले जाकर Exam Center पर जाकर CCC Course का Exam Online दे सकते हैं.
CCC Exam में कुल 100 Multi Choice Questions आते हैं. प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता हैं मतलब पूरी परीक्षा 100 अंको की होती हैं. जिसमे से उतीर्ण होने के लिए 50% अंक प्राप्त करने अनिवार्य होते हैं. इस परीक्षा में Negative Marking नही होती हैं.
फिर आपके द्वारा प्राप्त अंको के आधार पर आपकी Grade बनाई जाती हैं. जो कुछ इस प्रकार Calculate की जाती हैं.
Correct AnswerGrade
50 से कमFail
50-54D
55-64C
65-74B
75-84A
85 से ज्यादाS

CCC Course Syllabus in Hindi

CCC Course को Beginners को ध्यान में रखकर Design किया गया हैं. इसलिए इस Course में Basic Concepts को शामिल किया गया हैं. जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही हैं.
इस Syllabus की तैयारी के लिए आप Institute द्वारा Provide Notes के जरीए कर सकते हैं. और यदि आपने Direct Admission लिया हैं तब तो आप CCC की तैयार के लिए बाहर से किताबे खरीदे और अपने नोट्स बनाकर तैयारी करें.

CCC Course से संबंधित सामान्य सवाल-जवाब

1. CCC Course को करने की क्या योग्यता हैं?
CCC Course Exam में बैठने के लिए कोई शैक्षिक योग्यता नहीं हैं. कोई भी व्यक्ति Online Registration कराकर CCC Exam दे सकता हैं.
2. CCC Exam में बैठने के लिए न्यूनतम आयु क्या हैं?
इस कोर्स में न्यूनतम आयु का प्रावधान नहीं हैं.
3. CCC Exam के लिए आवेदन कैसे करें?
Students इस परीक्षा के लिए सिर्फ ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं. और आवेदन पूरे महिने भर चलता हैं. इसलिए इसमे विलम्ब आवेदन की सुविधा भी नही मिलती हैं.
4. क्या मैं एक से अधिक परीक्षा फॉर्म भर सकता हूँ?
नहीं! आप केवल एक परीक्षा चक्र में एक ही परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं. लेकिन, आप उतीर्ण एवं अनुतीर्ण होने पर दूसरे परीक्षा चक्र के लिए आवेदन भर सकते हैं. यहाँ कोई सीमा नही हैं.
5. मुझे प्रवेश-पत्र (Admit Card) कहाँ से मिलेगा?
प्रवेश-पत्र नाइलिट की वेबसाईट से Download करने पडेगे. और इनमे किसी भी प्रकार का संशोधन भी नही किया जा सकता हैं. इसलिए आवेदन करते समय सही जानकारी भरें.
6. परीक्षा परिणाम कब और कहां से देख सकते हैं?
CCC Exam Result आमतौर पर परीक्षा के 15 दिनों बाद घोषित हो जाता हैं. और परीक्षा परिणाम को नाइलिट की वेबसाईट पर देखा जा सकता हैं.
7. Exam Pass होने पर Certificate कब और कहाँ से मिलेगा?
आमतौर पर Result के 1 माह के भीतर Certificate को डाउनलोड किया जा सकता हैं. Certificate को Hard Copy में नही भेजा जाएगा. इसे सिर्फ Soft Copy में Download किया जा सकेगा जो Digitally Signed E-Certificate होंगे.
8. CCC Course से संबंधित अन्य ताजा जानकारी कहाँ से मिलेगी?
CCC Course या अन्य Course से संबंधित सभी प्रकार की ताजा जानकारी नाइलिट की Official Website से ली जा सकती हैं.

आपने क्या सीखा?

इस CCC Course Guide में हमने आपको CCC Course क्या है? CCC Course Syllabus in Hindi, CCC Exam Detail in Hindi आदि की पूरी जानकारी दी हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Guide आपको पसंद आएगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

No comments:

Post a Comment

The Future of Remote Work, According to Startups

  The Future of Remote Work, According to Startups No matter where in the world you log in from—Silicon Valley, London, and beyond—COVID-19 ...